प्रेस विज्ञप्ति से जुड़े सामान्य प्रश्न By Avinash Ranjan Gupta

प्रेस विज्ञप्ति
प्रेस विज्ञप्ति क्या होता है?
सरकार समय-समय पर सरकारी आदेश, प्रस्ताव अथवा निर्णय समाचार-पत्रों में प्रकाशित करने के लिए भेजती है। इसे ही प्रेस-विज्ञप्ति या Press Release या Press-note कहा जाता है।
प्रेस विज्ञप्ति क्यों छापा जाता है?
आम जनता को सरकारी फैसले, नियमों और तरह-तरह के प्रावधानों से अवगत कराने के उद्देश्य से प्रेस विज्ञप्ति अखबार में छापा जाता है।
प्रेस विज्ञप्ति की विषय वस्तु कैसे तैयार होती है?
विशेषकर, कोई भी केंद्रीय संस्थान किसी मुख्य विषय पर चर्चा के लिए प्रस्तावित बैठक में सभी सदस्यों की सहमित से जो निर्णय लिया जाता है, उससे ही प्रेस विज्ञप्ति की विषय वस्तु तैयार होती है। यह बैठक राज्य स्तर, राष्ट्रीय स्तर या अंतर्राष्ट्रीय स्तर के भी सकते हैं।
क्या प्रेस विज्ञप्ति का कोई निश्चित रूप भी होता है?
जी हाँ, प्रेस-विज्ञप्ति आमतौर पर सरकारी केंद्रीय कार्यालय से प्रसारित होती है और इसकी शब्दावली एवं शैली निश्चित होती है।
प्रेस विज्ञप्ति का अंतिम रूप कौन तैयार करता है?
कार्यालय के सूचना अधिकारी या जनसंपर्क अधिकारी को लिए गए फैसले के बारे में लिखित रूप से बताया जाता है तत्पश्चात् सूचना अधिकारी या जनसंपर्क अधिकारी प्रेस विज्ञप्ति का अंतिम रूप तैयार करके अखबार में छापने के लिए भेजता है।
क्या प्रेस विज्ञप्ति में संपादक फेर-बदल कर सकता है?

बिलकुल नहीं, संपादक 'प्रेस-विज्ञप्ति' में किसी प्रकार की काट-छाँट या फेर-बदल नहीं कर सकता। यहाँ तक कि संपादक 'प्रेस-विज्ञप्ति' को अपनी इच्छानुसार किसी भी तिथि में नहीं छाप सकते वरन् सरकारी केंद्रीय कार्यालय द्वारा प्रस्तावित तिथि को ही यह छपती है। 

Comments