स्ववृत्त से जुड़े प्रश्न By Avinash Ranjan Gupta


स्ववृत्त क्या होता है?
स्ववृत्त एक विशेष प्रकार कालेखन है, जिसमें व्यक्ति विशेष के बारे में किसी विशेष प्रयोजन को ध्यान में रखकर सिलसिलेवारढंग से सूचनाएँ संकलित की जाती हैं।इसे अंग्रेज़ी में Bio Data कहते हैं।
स्ववृत्त तैयार करते समय ध्यान रखें
किसी भी  नौकरी के लिए आप अकेले उम्मीदवार नहीं होंगे। दूसरों ने भी अपना-अपना स्ववृत्त भेजा होगा इस दृष्टि से आपको अपना स्ववृत्त बहुत ही अच्छा बनाना होगा। इसमें व्यवस्थित रूप से सूचनाओं का संकलन हों। त्रुटिरहित हो और सूचनाएँ नियोक्ता के आवश्यकतानुसार हो।
स्ववृत्त की भाषा कैसी होनी चाहिए
स्ववृत्त में आलंकारिक भाषा की गुंजाइश नहीं है। इसीलिए इसकी शैली -सरल, सीधी, सटीकऔर साफ़ होनी चाहिए ताकि पढ़ने वाले को सारी बातें एक ही नज़र में स्पष्ट हो जाएँ और अर्थनिकालने के लिए दिमाग पर ज़ोर न डालना पड़े।
स्ववृत्त कितने पृष्ठों का होना चाहिए?
जब पद बहुत बड़ा होता है तो उसके लिए उम्मीदवार भीकम होते हैं। यदि मैनेजिंग डायरेक्टर के पद के लिए विज्ञापन दिया जाए तो गिनती के लोगही अपना स्ववृत्त भेंजेगे। ये सारे प्रार्थी अच्छी योग्यता और व्यापक अनुभव वाले होंगे। अतः इसस्थिति में स्ववृत्त यदि नौदस पृष्ठों का भी हुआ तो उसे ध्यानपूर्वक और बारीकी से पढ़ा जाएगा।लेकिन सामान्य पद के लिए तो बड़ी संख्या में आवेदन आते हैं। यहाँ परयदि स्ववृत्त दोतीन पृष्ठों से अधिक लंबा हुआ तो पढ़ने वाला अपना धैर्य खो सकता है।
स्ववृत्त आरंभ से तक अंत कैसा हो?
स्ववृत्त सूचनाओं का एक अनुशासित प्रवाहहै। यानी इसमें प्रवाह और अनुशासन दोनों ही होने चाहिए। प्रवाह व्यक्ति परिचय (उम्मीदवार का नाम, जन्मतिथि, उम्र, पत्रव्यवहार का पता, टेलीफ़ोन नंबर, -मेल आदि) से प्रारंभ होता हैऔर शैक्षणिक योग्यता, अनुभव, प्रशिक्षण, उपलब्धियाँ, कार्येत्तर गतिविधियाँ इत्यादि पड़ावों को पारकरता हुआ अपनी पूर्णता प्राप्त करता है।
नौकरी के लिए क्या स्ववृत्त ही काफी है?
जी नहीं, नौकरी के लिए स्ववृत्त के साथ-साथ एक नौकरी हेतु आवेदन पत्र भी लिखना चाहिए जिसमें आपकी अन्य योग्यताओं का विस्तृत विवरण हो जिससे यह साबित हो सके कि आप नौकरी के लिए श्रेष्ठ उम्मीदवार हैं।



Comments