AAROH CLASS – XII CHAPTER –RAZIYA SAZZAD ZAHIR – NAMAK रज़िया सज्जाद ज़हीर नमक महत्त्वपूर्ण तथ्य Important Facts By Avinash Ranjan Gupta


महत्त्वपूर्ण तथ्य

पाठ नमक के कुछ स्मरणीय बिंदु 
1.     पाठ नमक’ की लेखिका रजिया सज्जाद जहीर हैं।
2.     सफ़िया एक मुस्लिम महिला है जो भारत में रहती है और उसका मायका पाकिस्तान में है। वह एक कीर्तन में सिख बीबी को देखकर हैरान रह गई थी क्योंकि वह उसकी महरूम माँ की हमशक्ल  थीं।  
3.     सिख बीबी ने सफ़िया को लाहौर से सेर भर लाहोरी नमक लाने को कहा ।
4.     पाकिस्तान के कस्टम अधिकारी ने सफ़िया को बताया कि  उनका वतन देहली (दिल्ली) है।
5.     भारतीय कस्टम अधिकारी सुनील दासगुप्त ने बताया कि उनका वतन ढाका है और वहाँ के डाभ बहुत ही अच्छे होते हैं।  उन्होंने यह भी कहा कि बांग्लादेश का प्रसिद्ध कवि शमसुलइसलाम उसका प्यारा दोस्त है।  
6.     कीनू एक प्रकार का फल है जिसे संतरे और माल्टा को मिलकर पैदा किया जाता है।
7.     सफ़िया का भाई पाकिस्तान में पुलिस की पदवी पर काम करता है और वह अपनी बहन से नमक न ले जाने की बात करते हुए कहता है कि यह गैर-कानूनी है।
8.     मधुर संबंध भावना की दीवारों पर टिकते हैं, बराबरी यह हिस्सेदारी की दीवार पर नहीं। तभी तो  सफ़िया ने सिख बीबी को देखते ही अपनी माँ मान लिया था और उनके लिए लाहौरी नमक लाने के लिए वह कानून भी तोड़ने को तैयार हो गई।  
9.     मानचित्र पर भले ही लकीर खिंच जाए या सरहदों का बँटवारा हो जाए फिर भी लोगों के दिलों में अभी भी अपने वतन के लिए प्रेम बरकरार है। यही इस कहानी का मूल उद्देश्य है।  
10.                      सफ़िया प्रेम की सौगात नमक को चोरी-छिपे नहीं ले जाना चाहती थी। सफ़िया के इस गुण से पता चलता है कि वह एक नेकदिल महिला हैं।  



Comments