Prashn 2

लिखित
(क) निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर (25-30 शब्दों में) लिखिए-
1 - ख्यूक्रिन  ने मुआवज़ा पाने की क्या दलील दी?
2 - ख्यूक्रिन  ने ओचुमेलॉव को उँगली ऊपर उठाने का क्या कारण बताया?
3 - येल्दीरीन ने ख्यूक्रिन  को दोषी ठहराते हुए क्या कहा?
4 -ओचुमेलॉव ने जनरल साहब के पास यह संदेश क्यों भिजवाया होगा कि ‘उनसे कहना कि यह मुझे मिला और मैंने इसे वापस उनके पास भेजा है’?
5 - भीड़ ख्यूक्रिन पर क्यों हँसने लगती है?

1.    उत्तर- ख्यूक्रिन ने कहा कि मेरा  काम बहुत पेचीदा किस्म का है और कुत्ते के काट लेने की वजह से मैं हफ्ते भर तक काम नहीं कर पाऊँगा। इससे मेरा नुकसान होगा इसलिए मुझे  मुआवज़ा मिलना चाहिए।
2.    उत्तर- ख्यूक्रिन ने ओचुमेलॉव को बताया कि उसे  मित्री मित्रिच से लकड़ी लेकर अपना कुछ काम निपटाना था, तभी अचानक इस कमबख़्त कुत्ते के पिल्ले ने अकारण उसकी  उँगली काट खाई। इसी कारण उसने अपनी उँगली ऊपर उठा रखी है। 
3.     उत्तर- येल्दीरीन ने कहा कि वह जानता है कि ख्यूक्रिन हमेशा कोई न कोई शरारत करता रहता है। हो सकता है, ख्यूक्रिन ने जलती सिगरेट से कुत्ते की नाक जला डाली हो, नहीं तो बिना किसी  कारण  कुत्ता उसे क्यों काटता?
4.    उत्तर- ओचुमेलॉव ने जनरल साहब के पास इस प्रकार का संदेश भिजवाकर जनरल साहब को खुश करना चाहता था। वह चाहता था कि  जनरल साहब उसे एक ज़िम्मेदार इंस्पेक्टर मानें तथा उसकी वफ़ादारी से खुश हो जाएँ और भविष्य में पदोन्नति में सिफ़ारिश कर दें। 
5.    भीड़ ख्यूक्रिन पर हँसने लगी क्योंकि  ख्यूक्रिन कुत्ते के मालिक से मुआवज़ा पाने की  बात कर रहा था और कुत्ते के मालिक को जाने बगैर ओचुमेलॉव ने भी ख्यूक्रिन को सही ठहराया परंतु जब ओचुमेलॉव को पता चला कि कुत्ता जनरल साहब के भाई का है तो वह कुत्ते की तारीफ़ करने लगा और ख्यूक्रिन को ही धमकाकर कहा कि मैं तुझे अभी ठीक करता हूँ।

Comments