KAIFI AAZANI- KAR CHALE HUM FIDA कैफ़ी आज़मी — कर चले हम फ़िदा CLASS X HINDI B 5 MARKS QUESTIONS ANSWERS



5 Marks Questions

1.    इस गीत में धरती को दुलहन क्यों कहा गया है?   
2.    क्या इस गीत की कोई ऐतिहासिक पृष्ठभूमि है?
3.    कर चले हम फ़िदानज़्म का प्रतिपाद्य लिखिए


5 Marks Answers
1.   जिस प्रकार युवा व्यक्ति युवावस्था में अपनी दुल्हन का वरन करने के लिए बड़े ही उत्साह से सिंदूर से उसकी मांग भरता है उसी प्रकार सैनिक अपनी भूमि की रक्षा के लिए अपने रक्त का सिंदूर उसकी माँग में लगा रहे हैं। सारी धरती बलिदानियों के खून से रंग कर लाल हो रही है मानो उसने दुलहन के समान लाल वस्त्र पहने हुए हो इसलिए इस गीत में धरती को दुल्हन कहा गया है ।
2.   हाँ, इस गीत की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि है। सन् 1962 में चीन ने भारत पर आक्रमण किया। इस युद्ध में संसाधनों की कमी के बावजूद भारतीय सैनिक वीरता पूर्वक लडे। अपने प्राणों की आहुति देकर भी उन्होंने भारत के सम्मान की रक्षा की। इसी घटनाक्रम की पृष्ठभूमि पर चेतन आनंद ने हकीक़तफिल्म बनाई थी। इसी फिल्म के लिए कैफ़ी आज़मी ने यह गीत लिखा था । 
3.   1962 के भारत-चीन युद्ध की पृष्ठभूमि पर बनी फ़िल्म ‘हकीक़त’ के लिए रचित नज़्म ‘कर चले हम फ़िदा’ में रचनाकार कै़फ़ी आज़मी कहते हैं कि युद्धभूमि में शहीद होने वाला सैनिक कह रहा है कि हमने अंतिम समय तक शत्रु से लोहा लियाअपने प्राण गँवा दिए परंतु हिमालय का सम्मान नष्ट नहीं होने दिया। यौवन की सार्थकता तो बलिदान होने में ही है परंतु हमारे बलिदान के बाद भी मातृभूमि पर बलिदान होने की परंपरा जारी रहनी चाहिए। इन्हीं बलिदानों के बाद ही विजयोत्सव मनाने का अवसर प्राप्त होगा। मेरे साथियोंतुम अपने खून से जमीं पर लक्ष्मण-रेखा खींच दो जिससे कोई रावण रूपी शत्रु भारत माँ की अस्मिता से खिलवाड़ न कर सके। भारत पर अधिकार करने का दुस्साहस न कर सके। हम तो देश पर प्राणों का बलिदान कर इस संसार से जा रहे हैं और इस देश की रक्षा का उत्तरदायित्व अब तुम्हारा है। तुम इसकी रक्षा करना क्योंकि यह देश हम तुम्हारे हाथों में छोड़कर जा रहे हैं।

Comments