Prashn 1

1 -निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए -
1. विरासत में मिली चीज़ों की बड़ी सँभाल क्यों होती हैस्पष्ट कीजिए।
2. इस कविता से आपको तोप के विषय में क्या जानकारी मिलती है?
3. कंपनी बाग में रखी तोप क्या सीख देती है?
4. कविता में तोप को दो बार चमकाने की बात की गई है। ये दो अवसर कौनसे होंगे?

1.  विरासत में मिली चीज़ों की बड़ी सँभाल होती है क्योंकि यह देश व समाज की परंपरा या इतिहास से जुड़ी होती हैं। विरासत में मिली चीज़ें हमारे पूर्व अनुभवों व उपलब्धियों की गाथा गाती हैं। ये इतिहास की सच्चइयों को नई पीढ़ी के सामने रखती हैं। ये हमारी सभ्यता और संस्कृति की विशिष्ट धरोहर होती हैं इसलिए इन्हें संभालकर रखा जाता है।     
2.  कविता में सन् 1857 में अंग्रेज़ों द्वारा कंपनी बाग के द्वार पर राखी उस तोप का वर्णन है जिसने अनेक वीर स्वतंत्रता सेनानियों को पल भर में उड़ा दिया था। वही तोप आज कंपनी के बाग के द्वार पर सजावट की वस्तु बनी पड़ी है। उस पर बच्चे चढ़कर घुड़सवारी का आनंद लेते हैं। चिड़ियाँ उस पर उछलती और फुदकती हैउसके बाहर-भीतर होकर उसके अशक्त होने का उपहास करती है।    
3.  कंपनी बाग में रखी तोप देशवासियों को यह सीख देती है कि उन्हें अपने देश तथा देश के हितों के प्रति सतर्क रहना चाहिए ताकि भविष्य में कोई भी इस तरह हमारे देश में अपने पाँव न जमा सके और न ही हमारा शोषण कर सके। साथ ही साथ हमें यह भी सीख मिलती है कि अंत सभी का होता है यह हम पर निर्भर करता है कि अपने अपने जीवन का अंत समाज के उत्थान के लिए करते हैं या पतन के लिए ।    
4.  ये दो अवसर आज़ादी से जुड़े दो राष्ट्रीय पर्व है एक स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) और दूसरा गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) इन दोनों अवसरों पर आज़ादी से जुड़ी इन धरोहरों को चमकाया जाता है।

Comments