पिकासो की पेंटिंग और शिक्षक की कक्षा Picaso Painting And Teacher By Avinash Ranjan Gupta


पिकासो की पेंटिंग और शिक्षक की कक्षा
पिकासो (Picasso) स्पेन में जन्मे एक अति प्रसिद्ध चित्रकार थे। उनकी पेंटिंग्स दुनिया भर में करोड़ों और अरबों रुपयों में बिका करती थीं...!!
एक दिन रास्ते से गुज़रते समय एक महिला की नज़र पिकासो पर पड़ी और संयोग से उस महिला ने उन्हें पहचान लिया। वह दौड़ी हुई उनके पास आई और बोली, 'सर, मैं आपकी बहुत बड़ी फैन हूँ। आपकी पेंटिंग्स मुझे बहुत ज्यादा पसंद हैं। क्या आप मेरे लिए भी एक पेंटिंग बनाएँगे...!!?'
पिकासो हँसते हुए बोले, “मैं यहाँ खाली हाथ हूँ। मेरे पास कुछ भी नहीं है। मैं फिर कभी आपके लिए एक पेंटिंग बना दूँगा..!!
लेकिन उस महिला ने भी जिद पकड़ ली, “मुझे अभी एक पेंटिंग बना दीजिए, बाद में पता नहीं मैं आपसे मिल पाऊँगी या नहीं।”
पिकासो ने जेब से एक छोटा सा कागज निकाला और अपने पेन से उसपर कुछ बनाने लगे। करीब 10 मिनट के अंदर पिकासो ने पेंटिंग बनाई  और कहा, “यह लो, यह मिलियन डॉलर की पेंटिंग है।”
महिला को बड़ा अजीब लगा कि पिकासो ने बस 10 मिनट में जल्दी से एक काम चलाऊ पेंटिंग बना दी है और बोल रहे हैं कि मिलियन डॉलर की पेंटिग है। उसने वह पेंटिंग ली और बिना कुछ बोले अपने घर आ गई..!!
उसे लगा पिकासो उसको पागल बना रहा है। वह बाज़ार गई  और उस पेंटिंग की कीमत पता की। उसे बड़ा आश्चर्य हुआ कि वह पेंटिंग वास्तव में मिलियन डॉलर की थी...!!
वह भागी-भागी एक बार फिर पिकासो के पास आई और बोली, “सर आपने बिलकुल सही कहा था। यह तो मिलियन डॉलर की ही पेंटिंग है।
पिकासो ने हँसते हुए कहा, “मैंने तो आपसे पहले ही कहा था।
वह महिला बोली, “सर, आप मुझे अपनी स्टूडेंट बना लीजिए और मुझे भी पेंटिंग बनानी सिखा दीजिए। जैसे आपने 10 मिनट में मिलियन डॉलर की पेंटिंग बना दी, वैसे ही मैं भी 10 मिनट में न सही, 10 घंटे में ही अच्छी पेंटिंग बना सकूँ, मुझे ऐसा बना दीजिए।
पिकासो ने हँसते हुए कहा, “यह पेंटिंग, जो मैंने 10 मिनट में बनाई है ...इसे सीखने में मुझे 30 साल का समय लगा है। मैंने अपने जीवन के 30 साल सीखने में दिए हैं ..!! तुम भी दो, सीख जाओगी..!!”
     वह महिला अवाक् और निःशब्द होकर पिकासो को देखती रह गयी...!! एक  अध्यापक को 40 मिनट के लेक्चर की जो तनख्वाह दी जाती है, वो इस कहानी को बयां करती है।


Comments